इन चीजों को खाने से खत्म हो सकती है यूरिन इंफेक्शन की समस्या

इन चीजों को खाने से खत्म हो सकती है यूरिन इंफेक्शन की समस्या

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं होती हैं जिससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। उन्हीं में एक है यूरिन इंफेक्शन जो महिलाओं को अधिक होता है। रिपोर्ट के मुताबिक 40 फीसद महिलाएं यूरिन इंफेक्शन से परेशान रहती हैं। यूरिन इंफेक्शन को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) नाम से जाता है।  यूरिन इंफेक्शन तब होता है जब मूत्राशय और उसकी नली संक्रमित हो जाती है। जिसे नॉर्मल भाषा में मूत्राशय में होने वाली सूजन कहा जाता है।

पढ़ें- थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स का परहेज जरूरी

यूरिन इंफेक्शन लंबे समय से यूरिन रोके रखना, डायबिटीज, प्रेग्नेंसी, मोनोपॉज के समय इंफेक्शन आदि के कारण हो सकता है। महिलाओं को इस समस्या का बार-बार सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अधिकतर इस समस्या से परेशान रहते हैं तो  चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यूरिन इंफेक्शन के लक्षण

  • बार-बार यूरिन आना
  • यूरिन कम आना
  • यूरिन करते समय जलन होना
  • पेट के निचले हिस्से में अधिक दर्द होना
  • बुखार
  • उल्टी जैसा महसूस होना
  • यूरिन से खून आना
  • गंदा और बदबूदार यूरिन आना

यूरिन इंफेक्शन में कैसे मदद करेगा चावल का पानी

चावल के पानी को मांड नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो यूरीन जाते समय होने वाली जलन से भी निजात दिलाता है। 

ऐसे करें सेवन

चावल का पानी में थोड़ी सी चीनी मिला लें और इसका सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के अन्य उपाय

गोखरु

गोखरु को 400 ग्राम पानी में डालकर उबाल लें। जब ये 10 ग्राम बचे तब इसका सेवन करें।  आप चाहे तो इसमें वरुण छाल भी डाल सकते हैं।

बादाम

5-6 बादाम , छोटी इलायची और थोड़ी सी मिश्री लेकर पीस लें। इसे पानी में डालकर सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

सेब का सिरका

एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहदल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके सेवन कर लें। इससे यूरिन इंफेक्शन से लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

फल खाते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।